26 जनवरी को ही क्यों मनाया जाता है गणतंत्र दिवस

26 जनवरी को ही क्यों मनाया जाता है गणतंत्र दिवस?

» 26 जनवरी को ही क्यों मनाया जाता है भारत में गणतंत्र दिवस? All Information About Indian Republic Day and Why Make on 26 January 2020. Happy Republic Day 2020

26 जनवरी : हर साल की तरह इस बार भी हम अपना गणतंत्र दिवस Republic Day 26 जनवरी को मनाने जा रहे हैं। इस साल हम अपना 71 वां गणतंत्र दिवस Republic Day  सेलिब्रेट करेंगे। इस खास दिन के लिए देश की राजधानी दिल्ली समेत भारत के कोने कोने में तैयारियां जोर-शोर से चल रही है। स्कूल, कॉलेजों, महाविद्यालय विश्वविद्यालयों में इस दिन आयोजित होने वाले प्रोग्राम के लिए छात्र-छात्राएं तैयारियों में जुटे हुए हैं, लेकिन सवाल यह खड़ा होता है कि आखिर 26 जनवरी को ही हम गणतंत्र दिवस Republic Day  क्यों मनाते हैं? आइए जानते हैं कि हम अपना गणतंत्र दिवस Republic Day  26 जनवरी को क्यों मनाते हैं?

26 January को ही क्यों मनाया जाता है Republic Day?

दरअसल भारत की संविधान सभा ने 26 नवंबर 1949 में भारत के संविधान को स्वीकार किया था। जबकि 26 जनवरी 1950 लागू किया गया था। इसी उपलक्ष में हर साल 26 जनवरी को मनाया जाता है। संविधान को लागू किया गया था तो इसी दिन 26 जनवरी का दिन गणतंत्र दिवस Republic Day  के रूप में चुना गया। हालांकि इसका एक और कारण भी जुड़ा हुआ है। वह यह है कि 1929 को अंग्रेजों की गुलामी के विरुद्ध कांग्रेस ने पूर्ण स्वराज का नारा दिया था। इसके बाद से ही इस दिन को चुना गया था।

भारत के पूर्ण स्वतंत्र होने के बाद संविधान सभा का गठन हुआ था। संविधान सभा ने अपना काम 9 दिसंबर 1946 से शुरू किया। दुनिया का सबसे बड़ा लिखित संविधान 2 साल 11 बार 18 दिन में तैयार हुआ। संविधान सभा के अध्यक्ष डॉ राजेंद्र प्रसाद को 26 नवंबर 1949 को भारत का संविधान सौंपा गया। इसलिए 26 नवंबर को संविधान दिवस के रूप में मनाया जाता है।

  • 26 जनवरी 1950 में इस दिन ही भारत सरकार अधिनियम एक्ट 1935 को हटाकर भारत सरकार संविधान लागू किया गया था।
  • 26 जनवरी को सुबह 10:18 पर भारत एक गणतंत्र बना इसके 6 मिनट बाद 10:24 पर राजनीति भारत के पहले राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली थी।
  • इसी दिन पहली बार बतौर राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद बग्गी पर बैठकर राष्ट्रपति भवन से बाहर निकले और पहली बार उन्हें भारतीय सैन्य बल ने उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया।

🔴 Live Video

Indian Army Day दिवस क्यों मनाया जाता है? भारतीय थल सेना के कुछ रोचक तथ्य

National Youth Day 2020 पर Swami Vivekananda के 25 Quotes हिन्दी में

👇 अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें 👇

Share on facebook
Share on google
Share on twitter
Share on whatsapp

ये खबर आपको कैसी लगी? नीचे कॉमेंट बॉक्स में जाकर जरूर बताएं.

झांसी समाचार

ललितपुर समाचार