आडवाणी होटल & रिज़ौर्टस के सुंदर आडवाणी को मिला सात 2020 का जीवन उपलब्धी पुरस्कार

नई दिल्ली : आडवाणी होटल और रिज़ौर्टस के अध्यक्ष और प्रमुख संचालक श्री सुंदर जी. आडवाणी को साउथ एशिया ट्रैवल और टूरिसम अैघज़िबिशन पुरस्कार(SATTE) समिति ने जीवन उपलब्धी पुरस्कार से सम्मानित किया है।

दक्षिणी एशिया की सबसे बड़ी भ्रमण और पर्यटन प्रर्दशनी सात के 27वे अंक का आयोजन इंडिया एक्पोज़िशन मार्ट, ग्रेटर नोएडा में जनवरी 8-10 को हुआ। इस दो दिवसीय उत्सव के मध्यस्थ ही सात के जाने माने पुरस्कार कार्यक्रम के चौथे अंक का आयोजन 09जनवरी को किया गया।

एसएटीटीई दक्षिणी एशिया का अग्रिम भ्रमण कार्यक्रम है जिसने दुनिया में इस क्षेत्र के हितधारकों को एक साथ जोड़कर भारत को विश्व पर्यटन मानचित्र पर सबसे चहिते भ्रमण स्थानों में स्थापित कर दिया है।एसएटीटीई पुरस्कार कार्य कुशलता को सम्मान और क्षेत्र में उन सर्वश्रेष्ठ उपलब्धियों को श्रेय देता है जो घिसे पिटे क्रम से हटकर, नये तरीके, बेहतरीन प्रयोजनों को खोज नए औद्योगिक मापदंड स्थापित करते हैं । यह पुरस्कार आज भ्रमण और आतिथ्य सत्कार व्यवसाय में उत्तम विश्वसनीयता प्राप्त सम्मानों में से एक है।  एसएटीटीई 2020 जूरी के अध्यक्ष श्री वी के दुग्गल ने श्री आडवाणी को जीवन उपलब्धी पुरस्कार से सम्मानित किया।

आडवाणीजी ने अतिथि सत्कार उद्योग क्षेत्र में अनेक योगदान दिये हैं। इनमे से एक मुख्य योगदान होटल के कमरे के किराये पर जीअसटी दर पर छुट दिलवाना है। इससे पहले अगर किसी होटल के एक कमरे का भी किराया अगर रू 7500 था तो उसे जीअसटी कर 28% की दर पर देना पड़ता था।  वर्लड टर्वल और टूरिसम काऊसिंल (भारत) के अध्यक्ष आडवाणी जी ने इस मुद्दे को उठाकर इस में बदलाव करवाया। हाल ही में उन्हे इसमें भारत सरकार के पर्यटन मंत्री श्री प्रहलात सिंह पटेल का समर्थन मिला और  जीअसटी  दर को 28% से 18% पर घटा दिया गया।

सम्मान ग्रहण करते हुए श्री सुंदर आडवाणी ने कहा, “सात की प्रख्यात जूरी, जिसके सद्सय पुरे दक्षिणी एशिया से चुने गए हैं, इनके द्वारा दिया गया जीवन उपलब्धी पुरस्कार मेरे लिए सचमुच एक बहुत बड़ा सम्मान है। यह पुरस्कार इस लिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह मुझे एशिया की सबसे बड़ी भर्मण और पर्यटन प्रदर्शनी में मेरे आदरणीय साथीगण और उद्योगपतियों के सामने दिया जा रहा है। मैं इस प्रतिष्ठित पुरस्कार को हमेंशा संजो कर रखूंगा।”

81-वर्षीय आडवाणी अभी भी गोवा में 200-कमरों वाले पाँच सितारा कैरावला बीच रिज़ौर्ट में अध्यक्ष और प्रमुख संचालक के रूप में कार्य करते हैं। यह रिज़ौर्ट आडवाणी होटैलस और रिज़ौर्टस (भारत) की संपत्ति है और इन्ही के द्वारा संचालित किया जाता है। उन्होने कहा, “हम केवल एक ही होटल के मालिक है, फिर भी मुंबई स्टॅाक एकसचेनज में पिछले साल हम सर्वश्रेष्ठ 1000 लिस्टीड कंपनियों में से एक थे, और यह बात मुझे बहुत ही गर्वांतित करती है। मुझे इस बात की भी प्रसन्नता है कि हम होलीडे इन और रामादा को दक्षिणी एशिया में ले आए जिससे अब भारत में कैसिनो उद्योग की शुरुआत हो गई है। पिछले कुछ सालों में मैने गोवा राज्य सरकार और भारतीय सरकार के साथ भी पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने लिए काम करना शुरु कर दिया है। मैं आप सभी को भी प्रोत्साहित करुंगा कि वो हमारे क्षेत्र में अतिथि पर्यटन को बढ़ाने पर पुरा ध्यान दे। हमारे पास देने को बहुत कुछ है, पर हमें विश्वस्तर पर मुकाबला करना होगा, और इसके लिए ज़रुरी है कि हम इस महत्वपूर्ण क्षेत्र में भारतीय उद्योगिता को बेहतर बनाने के लिए सभी कदम उठाऐं।”

 

👇 अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें 👇

Share on facebook
Share on google
Share on twitter
Share on whatsapp

ये खबर आपको कैसी लगी? नीचे कॉमेंट बॉक्स में जाकर जरूर बताएं.

झांसी समाचार

ललितपुर समाचार