नल से जल

झांसी के साढ़े 4 सौ गाँव में पहुचेगा नल से जल, 1690 करोड़ की डीपीआर बनकर तैयार

» बुन्देलखण्ड में 9 हजार करोड़ रुपए से घर घर नल का जल उपलब्ध कराया जाएगा, टीम देखेगी कि सभी गांव को कवर किया गया या नहीं

झांसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लोकसभा चुनाव में की गई घोषणा पर अब अमल होना शुरू हो गया है। झांसी जिले के गाँव की प्यास बुझाने के लिए खाका भी बनकर तैयार हो चुका है। जल्द ही झांसी के गाँव में नल से जल पहुँचने लगेगा। इसके लिए 1690 करोड़ की डीपीआर तैयार हो चुकी है। इस योजना से जिले के लगभग साढ़े चार सौ गाँव को लाभ पहुंचेगा। 

मालूम हो की लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था की बुंदेलखंड की पेयजल समस्या के लिए वह 9 हजार करोड़ की योजना देंगे। ताकि बुंदेलखंड के हर घर में नल से जल पहुँच सके। गौरतलब है की गर्मी आते ही बुंदेलखंड में पेयजल संकट गहराने लगता है।

बबीना ब्लाक के बुड़पुरा में पेयजल योजना बनेगी। इससे 62 गांव कवर होंगे। यहां पर डीपीआर 25475.56 लाख की बनाई गई है। यहां पानी माताटीला बांध से लाया जाएगा। बड़गांव के बचावली बुजुर्ग की पेयजल योजना से 50 गांव कवर होंगे।

लागत 11975.31 लाख है। यहां पर पानी पारीछा डैम से लाया जाएगा। बड़ागांव के तिलैथा की पेयजल योजना 31 गांव को घर घर शुद्ध पेयजल पहुंचाएगी। लागत 7092.46 लाख है। यहां के पानी पारीछा डैम से लिया जाएगा।

चिरगांव ब्लाक की गुलारा में बनेगी। इससे 69 गांव कवर होंगे। लागत 10329.05 लाख खर्च होंगे। पानी पारीछा डैम से लिया जाएगा। मोंठ के बिरथरी में पेयजल योजना की लागत राशि 21912.80 लाख की होगी। इससे 39 गांव कवर होंगे। यहां पानी एरच डैम से लिया जाएगा। मऊरानीपुर के पुरवा चकारा की पेयजल योजना से 16 गांव कवर होंगे। लागत 9571.83 लाख है।

यहां बढ़वार से पानी लिया जाएगा। गुरसरांय के इमलौटा में 28 गांव कवर होंगे और 24385.84 लाख से तैयार होगी। बंगरा के कुरैंचा की योजना 450 गांव कवर करेगी। लागत 24097.70 लाख है।

मुख्य विकास अधिकारी निखिल टीकाराम फुंडे ने बताया कि जिले के गांवों में शुद्ध और स्वच्छ पेयजल पहुंचाने के लिए डीपीआर तैयार कर ली गई है। एक टीम सेंन्सेस कानपुर की है। अब इसका परीक्षण और अन्य प्रक्रिया के बाद कार्य शुरू होगा। जिससे पूरे जिले के सभी गांव को पेयजल के लिए कवर किया जाएगा।

 

 

👇 अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें 👇

Share on facebook
Share on google
Share on twitter
Share on whatsapp

ये खबर आपको कैसी लगी? नीचे कॉमेंट बॉक्स में जाकर जरूर बताएं.

झांसी समाचार

ललितपुर समाचार